સબ સે પહેલા મર્જએ તકલીદ કૌન થા.?!



ગયબતે કુબરા મેં સબ સે પહેલા મર્જએ તકલીદ કૌન થા


સવાલ:
ગયબતે કુબરા કી શુરુઆત મેં સબ સે પહલે મર્જએ તકલીદ કૌન થા ઔર ઉન્હેં કીસ ને મુન્તખબ કીયા.?

જવાબ:
ચુંકે ગયબતે કુબરા કી શુરુઆત ઔર ખાસ નાએબીન કી મુદ્દત ખત્મ હોને કા સાલ ૩૨૯ હીજરી સં. હોતા હૈ,  તો હમ એક તરહ સે કેહ સકતે હૈં કે "મોહમ્મદ બીન અલી બીન બાબ્વયહ" યાની "શૈખ સદુક" જીન કી વીલાદત કા સાલ ૩૦૬ હી.સં. ઔર વફાત કા સાલ ૩૮૧ હી.સં હૈ યહી પહેલે શખ્સ હોતે હૈં જો આમ મોમેનીને કેરામ કી તરફ સે મર્જે વખ્ત કરાર પાતે હૈં. અલ્બત્તા યહ યાદ રહે કે ઉસ ઝમાને મેં આજ કી તરહ મર્જઈયત ઔર તકલીદ કે મસાએલ અભી શુરુઆતી દૌર મેં હી થા આજ કી તરહ તરક્કી યાફતા નહીં થા. યહ બાત ભી યાદ રખના ઝરૂરી હૈ કે મશ્હુર કૌલ કી બુનીયાદ પર શૈખ સદુક ઇ. ઝમાના (અ.જ) કી દુઆ સે હી ઇસ દુનીયા મેં આયે હૈં ઔર ઇન કે બાદ આપ કે હી શાગીર્દે રશીદ "ઇબ્ને મોઅલ્લીમ યાની મોહમ્મદ બીન મોહમ્મદ બીન નોઅમાન જો શૈખ મુફીદ કે નામ સે સુન્ની વ શીઆ કે બીચ બહોત મારુફ હૈં જીન કી પૈદાઇશ ૩૩૬ હી.સં. ઔર વફાત ૪૧૩ હી.સં. હૈ જીન્હેં "શૈખ સદુક" કે બાદ મર્જએ તકલીદ કરાર દીયા હૈ, આપ કા વહ ફત્વા મશ્હુર હૈ જીસ મેં એક હામેલા ઔરત કો ઝીન્દા બચ્ચે કે સાથ દફન કરને કા પત્વા દીયા થા ઔર ઇ. ઝમાના (અ.જ) ને અપને એક કાસીદ કે વસીલે સે ફત્વે કો સહીહ ફર્માયા હૈ જો બહોત મશ્હુરો મારુફ ભી હૈં, યહ દોનોં અફરાદ શીઆ ફોકહા મેં નામ્વર લોગોં મે શુમાર હોતે હૈ.।*
تمت بالخیر به نستعین و هو خیر المعین


Post a Comment

To be published, comments must be reviewed by the administrator *

વધુ નવું વધુ જૂનું