તારીખ મેં હજ્જ કબ કબ મૌકુફ હુવા હૈ.? 3


તારીખે ઇસ્લામ મેં ૪૦ બાર હજ મોકૂફ હુવા હૈ,
ક્યા ઇસ સાલ ભી હજ સે રોકા જાયે ગા?



★।ભૂલ ચૂક લેવી દેવી।★

મનાસીકે હજ્જ તારીખ કે પન્નોં મેં ૪૦ બાર મૌકુફ હુવા હૈ તો કયા ઇસ સાલ ભી હજ્જ કે મરાસીમ મોઆત્તલ રહેં ગૈ.?


ઇ.સં. ૧૮૫૮ મેં હૈજાઝ કે લોગ માસ્ર કી તરફ ભાગે.।

ઇસી સાલ એક છુત કી બીમારી બહોત તેઝી સે ફૈલી કે જીસ કે કીરણ હિજાઝ કે લોગ મક્કા છોડ કર સબ મીસ્ર કી તરફ ભાગને લગે ઉધર મીસ્ર ને ભી કોરનતીન કેલીયે "બેઅર અમ્બર" કે મૂકામ પર બનાયા ગયા તાકે ઇસ છુત તૉકી બીમાર કો દુસરોં તક ફૈલને સે રોક સકેં.


ઇ.સ. ૧૮૬૪ મેં હર રોઝ એક હજાર હુજ્જાજ મરે.।

ઇસી સાલ એક ઐસી ચેપી બીમારી મેં સોગ મુબ્તેલા હુવે જી કી વજહ સે હર રોઝ એક હજાર હાજી મૌત કા નીવાલા બન રહે થે ઔર ઇ.સં. ૧૮૭૧ મેં ભી મદીનએ મુનવ્વરા મેં ભી બીમારી ફૂટ પડી જી કી વજહ સે મીસ્ર મજબૂર હુવા કે ડૉ. કી એક ટીમ વહાં પર ભેજે ઔર મક્કા વ મદીના મેં કોરન્ટાઇન કા ઇલાકા બનાયા બલકે મક્કા ઔર મદીને કે રાસ્તે મેં ભી બનાયા ગયા.।


ઇ.સં. ૧૮૯૨ મેં હાજીયોં કે જનાઝે કા ઢેર લગ ગયા.।

ઇસી સાલ ફૈલને વાલી બીમારી કોલેરા હજ કે મૌસમ કે સાથ હી ઉભર ગયા ઔર ઇતની શીદ્દત કે સાથ બઢા કે જનાઝોં કે ઉપર હી જનાઝે રખને પડે ઔર ઉન્હેં દફન કરને કા મૌકા ભી નહીં મીલ પા રહા થા નીઝ અરફાત મેં બહોત ઝયાદહ લોગ ઇસ દુનિયા સે કૂચ કર ગયે ઔર મીના મેં તો મરને કી તાદાદ અપને ઓરૂજ પર થા.।

ઇ.સં. ૧૮૯૫ મેં ટાઇફાઇડ કી વબા કા આના.।

ઇસી સાલ ટાઇફાઇડ જૈસી બીમારી ને સર ઉઠાયા સબ સે પહેલે યહ બીમારી એક કાફેલે મેં નઝર આઇ થી કે જો મદીને સે મક્કા આયા થા ઔર અરફાત મેં ભી કુછ લોગ બીમાર પડ ગયે લેકીન ઉસ કે બાદ યહ બીમારી ખતનયમ હો ગઇ ફીર કભી બી ઇસ બીમારી કો મીના મેં નહીં દેખા ગયા.।

ઇ.સં. ૧૯૮૭ મેં મેનિન્જાઇટિસ  (Meningitis) ફૈલના.।
ઇસી સાલ તાનિકાશોથ / મસ્તિષ્કાવરણશોથ નામી ખતરનાક બીમારી ફૈલના જીસે ઇંગલીશ મેં મેનિન્જાઇટિસ  (Meningitis) કેહતે હૈં, યહ ઇતની તેઝી સે ફૈલને લગી કે લગભગ ૧૦ હજાર હુજ્જાજ ઇસ કી ચપેટ મેં આ ગયે.।

હજ્જ કે ઝમાને મેં વબા કી તરહ ફૈલને વાલી બીમારી કી રોક થામ કરને કી કોશીશ કરના.।

મક્કે ઔર મસ્જીદુલ હરામ કી તારીખ મેં ચેપી રેગ ઔર વબા કી શકલ મેં ફૈલને વાલી બીમારી બહોત ઝીયાદહ પાઇ જાતી થી ઔર તારીખ મેં બહોત સી બીમારીયાં એક દુસરે સે ફૈલને વાલી ઉભરતી રહી હૈ જીસ કી વજહ ભીડભાડ હોના નીઝ લોગોં કા અલગ અલગ મુલકોં કે જુદા જુદા આબાદી સે મક્કા પહોંચને કે સાથ હી બીમારી ભી મુનતકીલ હોતી થી ઔર જૈસે હી મૌસમ વ માહૌલ મૂલતા થા બીમારી ભી ઉભર કર લોગોં મેં ફૈલ જાયા કરતી થી.।
ફીર મક્કે કી આબો હવા ભી સાંસ ઔર પેટ કી બીમારી કે બેઠને મેં મદદગાર હો કર બૈઠ જાયા કરતી થી ઔર યહી બીમારી સાંસોં કી તરી કે સાથ લોગોં મેં ભી ફૈલ જાયા કરતી થી જૈસે: ઇન્ફલોઇન્ઝા, મેનિન્જાઇટિસ ઔર આજ કા કોરોના વાઇરસ શામીલ હૈ.।
ઐસૈ હી તારીખ કે તવીલ અર્સે મેં પેટ કી બીમારીયાં ભી હાજીયોં કે બીચ ફૈલતી રહી હૈ ઔર ગુઝરે હુવે દીનોં મેં દેખ રેખ કી ખીદમાત ઔર સેહતો સલામતી નીઝ ઇલાજપર નઝર રખના ઉન હાજીયોં પર જો દુનીયા કે અલગ અલગ મુલકોં ઔર સરઝમીન સે મક્કે મેં આયે ઉન મેં મૌજુદ નહીં થી ઔર હજ કે ઝીમ્મેદાર ભી સેહતો સલામતી મેં લ મશ્કુક પેટ યા આંત કે બીમાર અફરાદ કે લીયે કરનતીન કા ઇન્તેઝામ ભી મદ્દે નઝર નહીં રખતે થે ઔર આઇઝોલેશન કા ખાતીર ખ્વાહ બંદોબસ્ત ભી નહી કીયા ગયા થા તાકે ઇસી તરીકે સે ચેપી બીમારીયોં કો રોક સકેં જો હાજીયોં મેં તેઝી સે ફૈલ રહી થી.।

Post a Comment

To be published, comments must be reviewed by the administrator *

વધુ નવું વધુ જૂનું